एक्सपोर्ट को एनेबल करना

भाषा बदलें

संकल्प #3: एक्सपोर्ट

2025 तक $10 बिलियन का कुमुलेटिव एक्सपोर्ट एनेबल करना

Amazon आज अपने ग्लोबल सेलिंग प्रोग्राम के ज़रिए 200+ देशों और क्षेत्रों के ग्राहकों तक MSME की अभूतपूर्व पहुंच प्रदान करता है. इस प्रोग्राम के ज़रिए, भारतीय MSME खुद को Amazon के 17 अंतर्राष्ट्रीय मार्केटप्लेस जैसे Amazon.com (अमेरिका), Amazon.co.uk (ब्रिटेन), Amazon.de (जर्मनी), Amazon.ae (UAE) पर रजिस्टर कर सकते हैं और अपने प्रोडक्ट को ग्लोबल लेवल पर कस्टमर को बेच सकते हैं. Amazon ने 2025 तक ई-कॉमर्स एक्सपोर्ट में $10 बिलियन के निवेश का संकल्प लिया है और पूरे भारत में MSME के लिए एक्सपोर्ट को आसान बनाने के लिए कई पहल की हैं.

अब तक का सफ़र

3 करोड़ रुपयों से ज़्यादा

कुल क्यूमेलेटिव एक्सपोर्ट मुख्य रूप से भारतीय MSME द्वारा

70,000+

ऐसे भारतीय एक्स्पोर्टर जो विश्व स्तर पर अपने प्रोडक्ट बेच रहे हैं

200+

ऐसे देश और क्षेत्र जो भारतीय MSMES से प्रोडक्ट खरीद सकते हैं
Amazon ग्लोबल सेलिंग के साथ रजिस्टर होना तेज़ और आसान है. MSME किसी भी एक, कुछ या सभी अंतरराष्ट्रीय मार्केटप्लेस के लिए रजिस्टर करने का विकल्प चुन सकते हैं. MSME हर मार्केटप्लेस के लिए Amazon Advertising सोल्यूशन के साथ अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हैं. जनरेट की गई बिक्री का पेमेंट भारतीय रुपये में सीधे उनके स्थानीय बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाएगा. MSME के लिए बेचने के अनुभव को आसान बनाने के लिए, Amazon द्वारा लॉजिस्टिक में भी सहायता दी जाती है.
Amazon संकल्प - 2025 तक क्यूमेलेटिव एक्सपोर्ट में $10 बिलियन निवेश करना - मार्केट ऐक्सेस
जब MSME ग्लोबल Fulfillment by Amazon (FBA) सर्विस के फ़ायदे उठाते हैं तो वे प्रोडक्ट डेवलपमेंट, अपने बिज़नेस को बढ़ाने और उसे बड़े पैमाने पर ले जाने पर ज़्यादा ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. FBA की मदद से, MSME को बस अपने सामान Amazon के किसी इंटरनेशनल वेयरहाउस (जिन्हें फ़ुलफ़िलमेंट सेंटर भी कहते हैं) में भेजना होता है, Amazon उनकी ओर से शिपिंग, डिलीवरी, रिटर्न और कस्टमर सर्विस का ख्याल रखेगा.
Amazon संकल्प - 2025 तक क्यूमेलेटिव एक्सपोर्ट में $10 बिलियन निवेश करना - सप्लाई चेन
ग्लोबल सेलिंग प्रोग्राम के हिस्से के रूप में, Amazon MSME को तीसरे पक्ष की सेवाओं का एक व्यापक पैकेज देता है जिसमें टैक्स, कम्प्लायंस, IP सुरक्षा और डिजिटल मार्केटिंग सपोर्ट जैसी चीज़ें शामिल हैं. MSME 24/7 उपलब्ध रहने वाली Amazon सेलर सहायता सेवाओं का भी फ़ायदा उठा सकते हैं. Amazon की सेलर यूनिवर्सिटी से सेल्फ़ पेस्ड लर्निंग वीडियो के ज़रिए MSME को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेचने के लिए ज़रूरी सभी सेवाओं, टूल और नीतियों के बारे में जानकारी मिल सकती है.
Amazon संकल्प - 2025 तक क्यूमेलेटिव एक्सपोर्ट में $10 बिलियन निवेश करना - सहायता सेवाएं

स्पॉटलाइट में कहानियां

मनीष भारतीय मसाले की वैश्विक मांग को पूरा कर रहे हैं
कैसे छोटे से कस्बे के भारतीय लेदर बैग को ग्लोबल कस्टमर बेस मिला
और कहानियां

हमारे दूसरे संकल्पों के बारे में और जानें

Amazon के साथ आगे बढ़ें

Amazon के साथ भागीदारी करने और अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए कई प्रोग्राम और अवसरों में से अपना विकल्प चुनें
Amazon के साथ आगे बढ़ें
भाषा बदलें
© 2021, Amazon.com, Inc. या इसके सहयोगी. सभी अधिकार सुरक्षित