MSME डिजिटलाइज़ेशन

भाषा बदलें

संकल्प #1:

2025 तक भारत में 1 करोड़ MSME को डिजिटाइज़ करना

Amazon ने 25 लाख से ज़्यादा MSME को डिजिटाइज़ किया है जिसमें सेलर, कारीगर और बुनकर, स्टार्ट-अप, ब्रैंड, आस-पास के स्टोर, कंटेंट क्रिएटर, डिलीवरी और लॉजिस्टिक सर्विस और सॉफ़्टवेयर डेवलपर शामिल हैं.

अब तक का सफ़र

8.5 लाख

Amazon.in पर सेलर

1.5 लाख+

आस-पास के स्टोर और स्थानीय दुकानें

10 लाख+

बुनकर और कारीगर
कई पहलों के ज़रिए Amazon का लक्ष्य बिज़नेस को डिजिटाइज़ करने की प्रक्रिया को आसान बनाना है - चाहे वे ऐसे बिज़नेस हों जो कस्टमर और बिज़नेस को अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचना चाहते हैं, बल्क में खरीदारी करना चाहते हैं, क्लाउड कंप्यूटिंग सोल्यूशन का फ़ायदा उठाना चाहते हैं, स्टोरेज, डिलीवरी और सहायता वाली शॉपिंग सर्विस जैसी सर्विस देते हैं. पहल में कई तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है ताकि वर्चुअल और व्यक्तिगत दोनों तरह से जागरूकता पैदा करने और ऑनबोर्डिंग में आसानी हो.
Amazon संकल्प - 2025 तक भारत में 1 करोड़ MSME को डिजिटाइज़ करना - जागरूक करना
Amazon.in ने ऑनलाइन कॉमर्स के लिए छोटे बिज़नेस को डिजिटल रूप से एनेबल करने की पूरी कोशिश की, ताकि वे टेक्नोलॉजी के ज़रिए अजाइल और लागत प्रभावी हो सकें, लॉजिस्टिक में भागीदारी कर सकें और अन्य क्षेत्रों में डिलीवरी नेटवर्क बन सके. Amazon Pay के साथ स्थानीय दुकानों और मर्चेंट को ऑनबोर्ड करने से वे डिजिटल पेमेंट इकोसिस्टम का हिस्सा बनते हैं, जबकि Amazon Business उन फ़िज़िकल बैरियर को दूर करता है जो फ़िलहाल B2B इकोसिस्टम में मौजूद हैं. Amazon वेब सर्विस के ज़रिए, Amazon लाखों SMB, स्टार्टअप और पार्टनर को लॉन्च करने और अपने बिज़नेस को बढ़ाने में मदद करता है. Amazon MSME को बहुत बड़ी पूंजी निवेश किए बिना कम समय में डिजिटल तौर-तरीके अपनाने और अपने बिज़नेस को बढ़ाने में सक्षम बनाता है.
Amazon संकल्प - 2025 तक भारत में 1 करोड़ MSME को डिजिटाइज़ करना - MSME अनैबलमेंट
Amazon.in ने कारीगर और बुनकरों के लिए Karigar, महिला उद्यमियों के लिए Saheli, स्टार्ट-अप और ब्रैंड के लिए Launchpad, स्थानीय दुकानों, किराना और आस-पास के स्टोर के लिए Local Shops on Amazon, Amazon Easy और I Have Space जैसे प्रोग्राम पेश किए.
Amazon संकल्प - 2025 तक भारत में 1 करोड़ MSME को डिजिटाइज़ करना - खास सेगमेंट

Smbhav समिट, 2020 के दौरान नई पहल की घोषणा की गई

स्पॉटलाइट में कहानियां

डिजिटल तरीके अपनाकर इस छोटे बिज़नेस ने महामारी के बाद दूसरी पारी शुरू की
कैसे यह छोटा बिज़नेस पारंपरिक प्रोडक्ट की मांग पैदा कर रहा है
और कहानियां

हमारे दूसरे संकल्पों के बारे में और जानें

Amazon के साथ आगे बढ़ें

Amazon के साथ भागीदारी करने और अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए कई प्रोग्राम और अवसरों में से अपना विकल्प चुनें
Amazon के साथ आगे बढ़ें
भाषा बदलें
© 2021, Amazon.com, Inc. या इसके सहयोगी. सभी अधिकार सुरक्षित